अब इसे पढ़ें, अपनी लिपि में (Now Read In Your Own Script)

Roman(Eng) Gujarati Bangla Oriya Gurmukhi Telugu Tamil Kannada Malayalam

Thursday, March 18, 2010

ई-कॉमर्स क्या है?

ई-कॉमर्स उत्पादों एवं सेवाओं की इंटरनेट पर सेल है। यह हमारी अर्थव्यवस्था का सर्वाधिक तेजी से विकासशील खंड है। यह नाममात्र के शुल्क पर न्यूनतम व्यवसाय को भी अपने उत्पाद या संदेश के साध वैश्विक ग्राहकों तक पहुंचने की सुविधा देता है। वर्तमान में, अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर 250 मिलियन से ज्यादा लोग इंटरनेट का प्रयोग कर रहे हैं।
ऑनलाइन जनसंख्या के 69 प्रतिशत ने पिछले 90 दिनों में कम से कम एक खरीददारी की है। विश्लेषक वर्ष 2004 तक 3.2 ट्रिलियन डॉलर की बिक्री दर्शाता हैं। इंटरनेट प्रयोगकर्त्ताओं की घरेलू औसत आमदनी 59000 डॉलर है, जो इसे लक्षित व्यवसाय के लिए बहुत आकर्षक जनसांख्यिकी बनाते हैं।
क्या ई-कॉमर्स वेबसाइट आपके व्यवसाय के लिए सही है?
संभवत: आपके व्यवसाय की प्रकृति पर बहुत कुछ निर्भर करता है। यदि आप एक लघु स्वतंत्र पुस्तक भंडार के स्वामी हैं, क्या इसकी अच्छी संभावना है कि आप अपनी पुस्तकें ऑनलाइन बेचकर अमीर बन संकते है। Amazon.com और Barnes एवं Noble ने इस बाजार पर अपनी पकड़ स्थापित की है और उन्होंने मात्र अपने आकार, नाम की पहचान और अपने ग्राहकों के साथ विश्वास के संबंध से इस बाजार पर अच्छी कीमत के साथ (पैमाने की किफायत) और उल्लेखनिय ग्राहक निष्ठा से हावी हो सके हैं।
फिर भी, यदि आप एक स्थानीय पुस्तक भंडार के स्वामी हैं तो नए ग्राहकों तक पहुंचने, आपको बेहतर तरीके से जानने और उन्हें और व्यवसाय के लिए वापस बुलाते रहने के कई तरीके है। आप विशेष प्रमोशन या लेखकों द्वारा पुस्तकें पढ़े जाने की सूचनाएं दे सकते हैं। अपने ई- व्यवसाय के निर्माण करने में विश्वास एक आधारशिला बन सकती है जैसाकि वाटेन बफेट ने कहा है कि "यदि आप आभूषण के बारे में नहीं जानते हैं तो अपने जौहरी को जानें।"
यह जरूरी नहीं है कि वेबसाइट सिर्फ आपके उत्पादों को ऑनलाइन बेचने के लिए ही हो। यह बहुत-सी भूमिकाएं निभा सकता है। वह आपके स्थापित हो चुके खुदरा भंडार की बिक्री का पूरक हो सकता है। यदि आप कोई अद्वितीय उत्पाद बेचते हैं जैसे वीट ग्रास या गूरमे चौकलेट तो आप पूरे देश में (या सच पूछे तो पूरे विश्व में) उन लोगों तक पहुंचने में सफल हो सकते हैं जिन्हें अपने ही शहर में इन उत्पादों को प्राप्त करने की सुविधा नहीं है।
ई-कॉमर्स संचालित करने के लिए इंटरनेट का प्रयोग यह आवश्वासन नहीं देगा कि आप बड़े स्थापित प्रतिस्पर्धियों के साथ सफल ढंग से प्रतिस्पर्धा कर सकेंगे। उनके पास पहले से ही इनवेंटरी, डिलिवरी और मार्केटिंग व्यवस्था मौजूद है और वे परचून का सामान आप जैसी सस्ती दर पर (या उससे भी सस्ती दर पर) बेच सकते हैं। फिर भी इंटरनेट की खासियत यह है कि वह विश्वव्यापी संभावित ग्राहक उपलब्ध करा सकता है और यह कभी भी बंद नही होता।
आपके ग्राहक दिन के 24 घंटे आपके व्यवसाय के बारे में जानकारी एक्सेस कर सकेंगे। आपने कितनी बार किसी स्टोर के बारे में जानकारी प्राप्त करनी चाही है, उनके लिए येलो पेजेस देखें है, किसी रविवार की सुबह उन्हें फोन किया है और पाया है की वे बंद है? निश्चित रूप से, अधिकांश कंपनियों के पास रिकॉर्ड किए संदेश होते हैं जो बताते हैं कि वे बंद हैं और वे अपने कार्य के घंटों की सूचना आपको देंगें।
लेकिन यह ज्यादा बेहतर है कि सप्ताह के सातों दिनों एक दिन के चौबीस घंटें आपके संभावित ग्राहकों को आपके स्टोर के के बारे में सूचना उपलब्ध रहे। यही नहीं आपके संपूर्ण उत्पादों के बारे में भी। आप उसमें चित्र शामिल कर सकते हैं और संभवत: वीडियो भी । और आपके ग्राहक आपसे दिन के चौबीसों घंटे खरीदारी कर सकेंगे। इसलिए आपकी वेबसाइट का पता सभी जगह प्रमोट करना चाहिए जिसमें आपकी स्टेशनरी, बिक्री के फार्म और विज्ञापन शामिल हैं।

No comments: