अब इसे पढ़ें, अपनी लिपि में (Now Read In Your Own Script)

Roman(Eng) Gujarati Bangla Oriya Gurmukhi Telugu Tamil Kannada Malayalam

Thursday, March 18, 2010

जानें अपने लैपटॉप को ...

आजकल की टेक्‍नोफ्रेंडली लाइफ के चलते हम मोबाइल फोन और कंप्‍यूटर के इतने आदि‍ हो चुके हैं कि‍ इनमें से जरा सी खराबी आने से हमारी जिंदगी में उथल पुथल मच जाती है। इनमें से एक भी चीज मि‍सिंग हो जाए तो हम अपने आपको बड़ा ही बेबस मेहसूस करने लगते हैं। आजकल की टेक्नि‍कल लतों में से 'लैपटॉप' भी एक है। आइए जानें कि‍ लैपटॉप में कि‍स तरह कि‍ खराबि‍याँ आ सकती हैं और उनसे कैसे बचा जाए- ‍
मदर बोर्ड : मदरबोर्ड में खराबी आमतौर पर उसकी आईसी (इंटीग्रेटेड सर्किट) में शार्ट सर्किट होने से आती है। मदरबोर्ड लैपटॉप का कीमती हिस्सा होता है। लिहाजा इसके खराब होने पर सबसे ज्यादा खर्च आता है। इसलिए इसका खास ख्याल रखना चाहिए। मदर बोर्ड में पानी व अन्य तरल पदार्थ न जाएँ इसका ध्यान रखने के साथ ही बायोस से छेड़छाड़ नहीं करना चाहिए। मदरबोर्ड खराब होने की सबसे बड़ी वजह बिजली का फ्लैक्चुएशन (बार-बार बिजली का आना-जाना) होता है। ऐसे समय पर लैपटॉप या पीसी को डायरेक्ट बिजली से चलाने के बजाए बैट्री करंट से चलाना चाहिए।
हार्ड डिस्क : लैपटॉप व पीसी में हार्ड डिस्क सबसे अहम मानी जाती है। लैपटॉप की हार्ड डिस्क पीसी से कहीं ज्यादा मजबूत होने के साथ छोटी होती है, लेकिन बहुत कम ऊँचाई से भी गिरने से खराब हो सकती है। ऐसे में ध्यान रखना चाहिए कि यह न गिरे। साथ ही पीसी के मुकाबले लैपटॉप की हार्ड डिस्क से करंट लगने का खतरा ज्यादा होता है। ऐसे में इसका इस्तेमाल सावधानी से करना
चाहिए
स्क्रीन : यह लैपटॉप व पीसी का सबसे नाजुक हिस्सा होता है, जो बहुत आसानी से टूट जाता है। लिहाजा इसका इस्तेमाल बहुत सावधानी से करना चाहिए। दरअसल यह ग्लास (शीशे) और लिक्विड क्रिस्टल से बना होता है। एलसीडी में आमतौर पर उसकी हिफाजत के लिए आर्गेनिक कवर होता है, लेकिन यह नाकाफी है। ऐसे में एलसीडी को गिरने व धक्का लगने से बचाना चाहिए।
टच पैड : लैपटॉप लेने के बाद ज्‍यादातर लोगों की शि‍कायत होती है कि‍ वह सही ढंग से काम नहीं कर रहा है। टचपैड पर स्‍पेशल कोटिंग होती है जो उंगलि‍यों की रगड़ से नि‍कल जाती है। जि‍ससे उसकी काम करने की क्षमता कम हो जाती है। दरअसल गर्मि‍यों के दि‍नों में हमारे हाथो से पसीना नि‍कलता है। ऐसे में नम उंगलि‍यों की रगड़ से टचपैड की स्‍पेशल कोटिंग खराब हो जाती है और वह सही ढंग से काम करना बंद कर देता है। इसलि‍ए टचपैड इस्‍तेमाल करने से पहले हाथों को साफ करें ताकि‍ उनमें नमी ना रहे।
सीडी रोम : आम तौर पर कोई भी सीडी रोम ज्‍यादा से ज्‍यादा एक साल तक चलती है। वहीं आमतौर पर लोग लैपटॉप व पीसी में लगी सीडी रोम का उपयोग मूवी या फि‍ल्‍म देखने में करते हैं जि‍ससे इसकी कार्य क्षमता आधी हो जाती है। लि‍हाजा इस बात का ध्‍यान रखें कि‍ सीडी रोम का इस्‍तेमाल सॉफ्टवेयर इंस्‍टॉल करने के लि‍ए ही करें।

No comments: