अब इसे पढ़ें, अपनी लिपि में (Now Read In Your Own Script)

Roman(Eng) Gujarati Bangla Oriya Gurmukhi Telugu Tamil Kannada Malayalam

Thursday, March 18, 2010

गूगल बज है क्‍या?


गूगल बज इन दिनों खासा धूम मचा रहा है। आखिर यह गूगल बज है क्‍या? दरअसल यह गूगल के नए फीचर का नाम है। गूगल की ईमेल सर्वि‍स जीमेल का इनबि‍ल्‍ट फीचर है। इन शॉर्ट अगर कहें तो गूगल ने अपने यूजर्स को जीमेल में ही ऑरकुट और पि‍कासा की फेसि‍लि‍टी दी है। ताकि‍ यूजर को ऑरकुट और पि‍कासा के लि‍ए अलग से लॉगि‍न न करना पड़े। यानी एक साथ तीन काम।
कैसे यूज करें गूगल बज? बज फीचर को यूज करने के लि‍ए अलग से कि‍सी सेटअप की जरूरत नहीं है। जीमेल में अब आप बज के जरि‍ए अपने फ्रेंड्स से फोटो, लिंक्‍स और वीडि‍यो भी शेयर कर सकते हैं। शेयर किए फोटो, ब्‍लॉग या चैटिंग पर जो कमेंट्स मि‍लते हैं उन्हें आप तुरंत इनबॉक्‍स में देख सकते हैं। और तो और यूजर हर पोस्‍ट के साथ थंबनेल में फोटो देख सकता है। डबल क्‍लि‍क करने पर यही थंबनेल फुल फोटो हो सकता हैं।
और भी हैं कनेक्टिविटी : गूगल बज से आप ट्वि‍टर, पि‍कासा, फ्लि‍कर और गूगल रीडर से भी कनेक्‍ट हो सकते हैं। बज में आपसे फ्रीक्‍वेंटली चैट करने वाले या आपको मेल करने वाले लोग रेंडमली सि‍लेक्‍ट करके जोड़ दि‍ए जाते हैं। अपने सिक्रेट्स चाहें तो सबको बताएँ या सि‍र्फ चटपटी गॉसिप को अपने खास दोस्तों तक ही रखें।
दिल की बात एक : साथ बज में आप ऐसे लोगों का ग्रुप बना सकते हैं जि‍नसे आप एक ही बात, एक साथ करना चाहते हैं। इन लोगों को आप डि‍फॉल्‍ट ग्रुप जैसे फ्रेंड्स, फैमि‍ली, कलिग या माय कॉन्‍टेक्‍ट में जोड़ सकते हैं। आप चाहें तो कोई नया ग्रुप भी बना सकते हैं। ऐसा ग्रुप बनाते समय ध्‍यान रखें कि‍ आप ग्रुप को वही बज भेजें जो आप सबसे शेयर करना चाहते हैं। सिंगल कॉन्‍टेक्‍ट को बज भेजने के लि‍ए आपको ग्रुप एडि‍ट करना होगा। यही बज का नेगेटि‍व पॉइंट है। क्‍योंकि‍ सपोज अगर बातों ही बातों में आपके की-बोर्ड से ऐसा कुछ टाइप हो गया जो आप सबको नहीं भेजना चाहते, वह सबको जा सकता है।
इंस्‍टेंट है : बज बज को आप पब्‍लि‍क और प्राइवेट इन दो तरीको से भेज सकते हैं। पब्‍लि‍क में आपका बज वे सभी लोग देखेंगे जो जीमेल के इस फीचर से जुड़े हैं। सर्च बज में आप बज में यूनि‍वर्सली एडेड यूजर्स को सर्च भी कर सकते हैं। ये ऑरकुट के 'सर्च योर फ्रेंड्स' फीचर की तरह ही है। गूगल का दावा है कि‍ बज की सबसे बड़ी वि‍शेषता उसका इंस्‍टेंट होना है।
बज की कमियाँ
1 बज में फ्रीक्‍वेंटली चैट करने वाले दोस्त रेंडमली जोड़ दिए जाते हैं, जरूरी नहीं कि आपका बज उन सभी के लिए हो।
2 सिंगल कॉन्‍टेक्‍ट को बज भेजने के लि‍ए हर बार ग्रुप एडि‍ट करना सुविधा के बजाय सिरदर्द हो सकता है।
3 स्पेसिफिक इन्फॉरमेशन हर किसी से तो नहीं पूछी जा सकती, ऐसे में बार-बार सिंगल कॉन्‍टेक्‍ट के लिए ग्रुप एडि‍टिंग थोड़ा टाइम टेकिंग है।
4 और एक कमी, जिसे आपने बज भेजा है, अगर उसकी किसी और से चैटिंग हो रही है तो उस अगले का रिप्लाय आपको अनावश्यक रूप से इन-बॉक्स में दिख सकता है। यानी उस बज का डायरेक्टली आपसे कोई लेना-देना नहीं। जिसे इतनी फुरसत हो कि दूसरों के बजिंग में इंट्रैस्ट रखता हो, वह मजे लेता रहे। हाँलाकि इतना पेशन्स किसी के पास होता नहीं है अत: यह एक परेशानी के सिवाय कुछ नहीं है।

No comments: